Blogging se paise kaise kamaye

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि Blogging se paise kaise kamaye या ब्लॉगिंग से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए ।अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी नही पता है कि Blogging kya hota hai और Blogging se paise kaise kamaye jaate hain तो आप टेंशन बिल्कुल न लें। हम आपको इसी पोस्ट में ब्लॉगिंग की सारी जानकारी दे देंगे। जिससे आप ब्लॉगिंग करना भी सीख जाएंगे और इससे कमाई करना भी। .

हमारी ये पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी जो ब्लॉगिंग के फील्ड में बिल्कुल नए हैं और घर पर रहकर ही Online paise कामना चाहते हैं। यंहा पर हम आपको ब्लॉगिंग की कुछ ऐसी सीक्रेट बातें बतायेंगे । जिससे कि आप आसानी से ब्लॉगिंग से 20 से 30 हजार रुपये कमा सकेंगे। अगर आप और भी मेहनत कर लेंगे तो आप लाखों रुपए कमा लेंगे।

अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी नही पता है तो आपको लग रहा होगा कि 50 हजार, 1 लाख रुपये कमाने की बात कर रहा हूं ये झूठ हैं। लेकिन ये झूठ नही है। आप अपने Blog पर जितनी मेहनत करेंगे उतना ही अच्छा पैसा कमा सकेंगे। Blogging एक ऐसा फील्ड है, जिसमे आपकी सैलरी हर महीने 10 से 15 हजार या इससे भी ज्यादा बढ़ती है, अगर आप सही तरह से और मेहनत से काम करेंगे तो। 

ब्लॉगिंग से 50 हजार या एक लाख रुपए कमाना कोई बड़ी बात नही है, अगर थोड़ा भी आप सीरिअस होकर काम करेंगे तो इतना तो आप बहुत आसानी से कमा लेगे। मुझे ब्लॉगिंग स्टार्ट किये मात्र 3 साल हुआ है, लेकिन मात्र इतने कम समय मे ही मैं अपने 2 ब्लॉग से ही काफी अच्छी कमाई कर लेता हूँ।  

हर्ष अग्रवाल जैसे blogger तो हर महीने 35 लाख और फैशल फारुखी 30 लाख और श्रद्धा शर्मा 22 लाख रुपये कमाते हैं। इनके अलावा और भी ब्लॉगर हैं जो महीने में 20 लाख से ज्यादा कमाते हैं। एक छोटा ब्लॉगर जोकि ब्लॉगिग सीख ही रहा होता है, वो भी लाखों रुपए महीने कमा लेता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि Mobile Se paise kaise kamaye वो भी ब्लॉगिंग करके। सबसे पहले हम आपको बता दें कि ब्लॉग और Blogging kya hota hai।

What is Blog (Blog Kya Hota hai)

आप जो भी सूचनाएं या खबरें गूगल पर पढ़ते हैं, वो क्या है, वे ब्लॉग या वेबसाइट है हैं। जैसे कि आप मेरे इस ब्लॉग पर Blogging se Paise kaise kamaye ये पोस्ट पढ़ रहे हैं तो ये मेरा ये ब्लॉग है। जो आप मेरी इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं ये ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल है। शायद अब आपको blog kya hota hai ये समझ मे आ गया होगा।

जब हम लगातार ब्लॉग पर पोस्ट या आर्टिकल लिखते हैं तो blog पर article लिखने की प्रक्रिया को Blogging कहते हैं। ब्लॉगिंग कोई भी शौकिया तौर पर या सूचनाओं को एक दूसरे से साझा करने के लिए या फिर पैसे कमाने के लिये करता हूं। लेकिन आज के समय पर किसके पास इतना टाइम है जो शौक के तौर पर ब्लॉग लिखे। इसलिए आज के समय मे Blogging एक प्रोफेशन बन चुका है।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

अच्छी- अच्छी जॉब को छोड़कर लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है कि ब्लॉगिंग के फील्ड में अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हों। जितना चाहो उतना। वंही नौकरी में आपको कितनी सैलरी मिल सकती है। बहुत ज्यादा एक से दो लाख बस। इतना तो एक मीडियम blogger अपने घर पर रहकर ही कमा लेता हूं। 

लेकिन मैं आपको सजेस्ट नही कर रहा हूँ कि।आगर आप जॉब कर रहे हों तो जॉब को छोड़कर Blogging करने लगो। आप दिन में एक से 2 घंटे टाइम निकालकर ब्लॉगिंग शुरू करो और करते रहो। जब आपके ब्लॉग से  अच्छी कमाई होने लगे तो आप Job छोड़कर फुल टाइम ब्लॉगिंग कर सकते हों। इसी तरह स्टूडेंट्स और हाउस वाइफ भी दिन के एक से 2 घंटे निकालकर ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। 

शूरुआती समय मे आपको थोड़ी दिक्कत होगी। फिर धीरे- धीरे सब सही चलने लगेगा। शूरुआत में आप कोई भी जॉब, बिजनेस या काम स्टार्ट करते हैं तो हमे उसके बारे में कम नॉलेज होती है। जिससे हमें कुछ दिक्कत होती है। जैसे जैसे नॉलेज बढ़ता जाता है, वो दिक्कतें भी दूर हो जाती है। फिलहाल आपको bloging करने में कोई भी दिक्कत नही आएगी। यंहा पर हम आपको पूरी नॉलेज इसके बारे में देंगे।

Blogging se paise kaise kamaye

फ्रेंड्स अब बात आती है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो हम आपको बता दें कि Blogging se paise kamane के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग या वेबसाइट बनानी पड़ेगी। अगर आपको ब्लॉग या वेबसाइट नही बनाना आता है तो हम आगे पोस्ट में आपको ये भी बता देंगे।

ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग लेना पड़ेगा . ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट यानी कि आर्टिकल लिखने पड़ेंगे। जैसे कि आप मेरा ये  पोस्ट ब्लॉग पर पढ़ रहे हैं कि Blogging se paise kaise kamaye इस तरह आपको भी अपने ब्लॉग पर आर्टिकल या पोस्ट लिखने पड़ेंगे। जिस टॉपिक से रिलेटेड आपका ब्लॉग है। उसी से रिलेटेड आप पोस्ट लिखें।

जब आपको ब्लॉग पर 20 से 30 के आसपास पोस्ट हो जाएं तो आप इसके बाद अपने Blog को Google Adsense से मोनेटाइज करके यानी कि गूगल एडसेंस के एड आप अपने ब्लॉग पर लगाकर कमाई कर सकेंगे। इसके लिए आपको आपको अपनी साइट पर 20 से 30 क्वालिटी पोस्ट लिखने के बाद Google Adsense में अप्रूवल के लिए भेजें। इतना ध्यान रखे कि सभी पोस्ट यूनिक पोस्ट लिखी होनी चाहिए। तभी आपका अप्रूवल मिलेगा।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

आप सोच रहे हों कि बस ब्लॉग बनाया, कॉपी करके 20 से 20 पोस्ट डाल दीं और एडसेंस अप्रूवल लेकर कमाई शुरू, तो ऐसे नही होता है। किसी दुसरी साइट से कॉपी करके अपनी साइट पर कंटेंट न डालें। इससे गूगल को लगेगा कि आप तो दूसरों का कंटेंट अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं, तो आपको एडसेंस अप्रूवल नही मिलेगा। 

इसलिए ब्लॉग से अगर कमाई करना है तो आप अपने खुद के आर्टिकल लिखें। अब आप सोच रहे होंगे कि आर्टिकल कैसे लिखें तो आगे पोस्ट में हम आपको ये भी बता देंगे कि How Write a Article for blog post। आप मेरी इस ट्रिक को फॉलो करके बहुत ही आसानी से क्वालिटी वाला आर्टिकल लिख सकेंगे। 

Blogging se paise kaise kamaye एडसेंस के माध्यम से

जब आपको Google Adsense से अप्रूवल मिल जाता है तो इसके बाद आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं। लेकिन यंहा पर आपकी कमाई का सिलसिला ऐसे ही नही शुरू होगा। इसके लिए आपको अपने Blog पर ट्रैफिक भी लाना होगा। ट्रैफिक से मेरा मतलब है कि आपके ब्लॉग पर पढ़ने वाले लोग आने चाहिए। 

जब लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे तभी तो कमाई होगी। Blog पर Traffic लाने के लिये आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होगा। जिससे कि आपकी साइट गूगल रैंक होगी। जब साइट रैंक होगी तो आपकी साइट पर भी ट्रैफिक आएगा। जब आपकी साइट पर विजिटर आने लगेंगे तो कमाई भी होने लगेगी।

Blogging se paise kaise kamaye Affilate Marketing se

ऐसा नही है कि आप अपने ब्लॉग से सिर्फ Google adsense से ही कमाई कर सकेंगे। बल्कि आप एफ़िलीएट मार्केटिंग और स्पोंशोरशिप के माध्यम से भी कमाई कर सकते हैं। शायद आपको ये मालूम न हो कि एफ़िलीएट मार्केटिंग क्या होता है, तो चलिये हम आपको बता देते हैं।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

एफ़िलीएट मार्केटिंग का मतलब है कि जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जैसे कि अमेज़न, फ्लिपकार्ट या अन्य ई कामर्स साइट के प्रोडक्ट या अन्य प्रोडक्ट अपनी साइट पर प्रमोट करते हैं और जब कोई आपकी साइट से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके बदले आपको कमीशन मिलता है। सही मायने में तो एडसेंस से ज्यादा कमाई तो एफ़िलीएट मार्केटिंग से होती है। इससे आपको कम विजिटर्स से भी अच्छी इनकम हो जाती है।

Blogging se paise kaise kamaye स्पोंशोरशिप se

स्पोंशोरशिप भी ब्लॉग से कमाई करने का एक अच्छा तरीका है। अगर आपको नही पता है कि स्पोंशोरशिप क्या है तो हम आपको बता दें कि जैसे कि अगर कोई डॉक्टर है वो आपको बोलता है कि आप अपने ब्लॉग पर हमारे हॉस्पिटल के बारे मे एक पोस्ट पब्लिश करें, इसके बदले में हम आपको 50 हजार रुपये देंगे। तो इसको ही स्पोंशोरशिप कहते हैं। आज के समय में हर कॉलेज, यूनिवर्सिटी, हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट, कंपनी सभी स्पोंशोरशिप करती हैं। एक- एक स्पोंशोरशिप का आपको 10 हजार से लेकर लाखो रूपये तक मिल सकता है।

Blogging se Paise kaise kamaye बैकलिंक देकर

आज के समय मे Online Earning के प्लेटफार्म में बहुत ही ज्यादा फेमस और पैसे कमाने का साधन है। पूरी दुनिया की तो बात ही छोड़ो अपने भारत मे ही कई लाख लोग blogging करते होंगे। प्रतिदिन हजारों की संख्या में नए ब्लॉग बनाये जाते होंगे। ऐसे में इन Blog या Website को रैंक करने के लिए बैकलिंक की जरूरत होती है। जिससे कि उसकी साइट रैंक हो जाये। आपको फायदा ये होगा कि फ्री लिखा आर्टिकल आपको मिल।जाएगा। जिसको आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश करोगे और पैसा तो आपको मिल ही रह है। तो इस तरह से आपको दो फायदे होते हैं।

अगर आपको पता नही है कि बैकलिंक क्या होता है तो हम आपको बता दें कि मैंने आपको बैकलिंक के लिए एक पोस्ट लिखकर दी, इसके बदले में आप मुझे एक ऐसा लिंक देंगे जिसपर क्लिक करके आपकी साइट से कोई भी यूजर मेरी साइट पर आ जायेगा। तो इस तरह आप दूसरे ब्लॉगर से गेस्ट पोस्ट भी लेंगे और साथ ही ये लिंक देने के रुपये चार्ज कर सकते हैं। आमतौर पर एक बैकलिंक का चार्ज 7 से 20 हजार या इससे भी ज्यादा होता है। 

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

Blogging se paise kamaye अपने प्रोडक्ट बेचकर

आगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट ऐसे किसी टॉपिक पर है, जिसपर कि आप अपना खुद का प्रोडक्ट भी सेल कर सकते हैं, तो आप इससे भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसेकि मेरा ब्लॉग है Blogging Se Paise kaise kamaye तो हम अगर चाहे तो ब्लॉगिंग कैसे करें और कैसे इससे पैसे कमाए तो इस तरह का एक कोर्स बनाकर अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं तो इससे भी काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं। चलिये अब हम पहले आपको ये बता देते हैं कि ब्लॉग क्या होता है और Blog kaise banaye। इसके बाद हम आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बतायेंगे।

Blogging se paise kamane के लिए ब्लॉग कैसे बनायें

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आप ये डिसाइड करें कि आपको किस टॉपिक पर blog बनाना है। आप उसी टॉपिक पर ब्लॉग बनाये जिसमे बारे में ज्यादा नॉलेज हो और आपको भी उस टॉपिक में इंटरेस्ट हो। उस टॉपिक पर काम करने में आपको मजा आना चाहिए।

अगर आप किसी ऐसे टॉपिक को चूज कर लेंगे। जिसमे आपको इंटरेस्ट ही नही और आपको काम करने में बोरियत लगे, तो आप ऐसे टॉपिक पर ज्यादा नही लिख पाएंगे। बहुत ज्यादा आप 1 से 2 महीने या 6 महीने तक इस पर काम कर पाएंगे। इसलिए ब्लॉगिंग करने के लिए टॉपिक सोच- समझकर डिसाइड करें।

कुछ लोग ये सोचते हैं कि मैं ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहता हूं, जिसका CPC हाई हो। सीपीसी हाई होने का मतलब ये है कि उस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना जिसपर एड महंगे आते हों। जिससे कि उस टॉपिक पर ब्लॉग बनाने से आपकी Income ज्यादा होगी। चलिये हम आपको हाई सीपीसी वाले ब्लॉग के लिए टॉपिक बता देते हैं।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

Blogging Se Paise kaise kamaye high CPC Topic

बैंक

इंश्योरेंस

लोन

क्रेडिट

हेल्थ

ब्लॉग थीम

ब्लॉगिंग

होस्टिंग

एफ़िलीएट मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग

इन टॉपिक्स का सीपीसी हाई रहता है। CPC का मतलब होता है कि cast per click यानी कि आपके ब्लॉग पर कोई विज्ञापन शो हो रहा है तो कोई यूजर अगर उस पर क्लिक करता है तो उस एक क्लिक पर आपको कितना पैसा मिलता है। अगर कास्ट पर क्लिक कम है तो इनकम कम होगी। अगर आप इंडिया के अलावा US, UK जैसी कंट्री को टारगेट करके ब्लॉगिंग करते हैं तो वंहा पर और भी ज्यादा सीपीसी मिलता है। जिससे और भी ज्यादा इनकम होती है। 

चलिये मान लीजिए अब आपने blog का टॉपिक सोच लिया है, तो अब आगे क्या करना है। अब आपको आगे ब्लॉग का नाम डिसाइड करना है। यंहा पर हम आपको एक ट्रिक बता दें कि आपको अपने ब्लॉग का नाम कैसे डिसाइड करना है। जिससे आपका ब्लॉग रंक होगा और इनकम भी अच्छी होगी।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

आपको क्या करना है कि Blog आपको सिर्फ एक ही टॉपिक पर बनाना है। जैसे कि आप ब्लॉगिंग के ऊपर एक ब्लॉग बनान चाहते हैं, जिस पर आप लोगो को ब्लॉगिंग करना सिखाएंगे। तो आपको ब्लॉग का नाम इस तरह रखना है कि ब्लॉग या ब्लॉगिंग आपके ब्लॉग के नाम मे आ जाये। जैसे कि उदाहरण के तौर पर ब्लॉगिंग टिप्स, ब्लॉगिंग ट्रिक्स, ब्लॉगिंग सीखो, आदि इस तरह से आपको नाम रखना चाहिए। इसका फायदा क्या होगा आगे अभी आपको पता चल जाएगा।

Buy a Domain name for blog

अब आपने अपने ब्लॉग का नाम सोच लिया है तो अब आपको एक डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा। अगर आपको नही पता है कि डोमेन नेम क्या होता है तो जान लीजिए। डोमेन नेम।आपके ब्लॉग का एक वेब एड्रेस होता है। जिसके जरिये कोई भी यूजर आपकी साइट पर आता है। 

जैसे कि https://careerkaisebane.in  यह मेरा डोमेन नेम है। जब आप इस डोमेन नेम को गूगल में सर्च करेंगे तो सीधे ही आप हमारे ब्लॉग पर आ जाएंगे। इस तरह आपको भी डोमेन नेम खरीदना होगा। डोमेन नेम खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि डोमेन नेम ऐसा हो जोकि आसानी से लोगों को याद हो जाये और साथ ही जिस टॉपिक पर आपका ब्लॉग का उसका नाम डोमिन नेम में हो तो अच्छा है। जैसे कि आपका ब्लॉग ब्लॉगिंग से रिलेटेड हैं तो आपको इस तरह के डोमेन नेम खरीदना चाहिए। 

www.bloggingtips.com या www.bloggingtricks.com

इन डोमेन नेम में ब्लॉगिंग शब्द है और आप अपने blog में भी ब्लॉगिंग के बारे में ही लोगों को बतायेंगे। जिससे क्या होगा कि आपका ब्लॉग आसानी से रंक हो जायेगा। अब बात आती है कि डोमेन नेम कहां से खरीदना चाहिए। वैसे ज्यादातर नए लोग तो Godaddy से ही डोमेन नेम खरीदना पसन्द करते हैं। आप यंहा से भी डोमेन नेम खरीद सकते हैं। इसके अलावा अगर आप जंहा से ब्लॉग के लिए hosting खरीदें तो आप वंहा से भी डोमेन नेम को खरीद सकते हैं। आगे आपको hosting kya hai इसके बारे में भी पता चल जाएगा।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

हमेशा .com ही डोमेन नेम खरीदें। जोकि काफी अच्छा रहता है। अगर आपको जो डोमेन नेम पसन्द है वो नही .com मिल पा रहा है तो आप .in भी ले सकते हैं। जैसेकि www. radhe.com आप डोमेन नेम लेना चाहते हैं, लेकिन इसको पहले से ही किसी ने खरीद लिया है तो आप www.radhe.in ये डोमेन नेम खरीद सकते हैं। अगर आप सिर्फ इंडिया में blogging करना चाहते हैं तो। अगर आपका इंटरनेशनल है तो आपको .com वाला ही डोमेन खरिदना चाहिए। 

फिलहाल डोमेन आप कोई से भी लें। साइट की रैंकिंग पर कोई भी फर्क नही पडेगा। ऐसा नह है कि अगर आपने .com डोमेन लिया है तो आपकी साइट जल्दी रैंक हो जाएगी। ऐसा कुछ भी नही होता है।

Blog Wordoress पर बनाये या blogger पर ( Blogging Se Paise kaise kamaye)

जब आप डोमेन नेम खरीद लेते हैं तो अब आगे बात आती है कि ब्लॉग को ब्लॉगर पर बनाएं या वर्डप्रेस पर। दोनों में से कौन सा अच्छा होता है। अगर आप इस फील्ड में नए हैं तो आपको blogger और wordpress में से किस पर ब्लॉग बनाना चाहिए। सबसे पहले हम आपको ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बारे में बता देते हैं।

Blogger kya hai

ब्लॉगर एक गूगल की सर्विस है। इस पर आप अपने डोमिन नेम को जोड़ते हैं तो आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाता है। अब बस आगे आपको अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने की जरूरी होती है। ये बिल्कुल फ्री होता है। अगर आप Blogger पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बनाते हैं तो यंहा पर कुछ लिमिट होती हैं। लिमिट की बात करें यो यंहा पर अगर आपको अपने ब्लॉग को बहुत ही अट्रैक्टिव बनाना है तो आपको blogger में सुविधा नही मिलती है। लेकिन फिर भी काम चलाऊ जुगाड़ हो जाता है।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

इसके अलावा अगर आपके ब्लॉग की स्पीड किसी भी वजह से कम है तो उसको आप कैसे बढ़ाएंगे, इसका कोई उपाय नही है। अगर है भी तो इतना जटिल की नए ब्लॉगर के वश की बात नही। वंही WordPress में मात्र एक Speed booster प्लगइन इंसटाल कर दोगे तो ये प्रोब्लेम्स सॉल्व हो जाएगी।

इसके अलावा अगर आपको अपने ब्लॉग के लिए इमेज ऑप्टिमाइजेशन करना है तो ब्लॉगर में वो भी करना मुश्किल है। वर्डप्रेस में सब आसानी से मात्र एक क्लिक से ही हो जाता है। वंही अगर आप ब्लॉगर यानी कि गूगल की फ्री सर्विस को यूज करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बेसिक html, css जैसी लैंग्वेज आती हो तो अच्छा रहेगा।

इसके अलावा ब्लॉगर पर आप अपने ब्लॉग का सही से SEO भी नही कर सकते है। अगर SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सही नही है तो आपकी साइट गूगल में सही से रैंक नही होगी। जब साइट रैंक नही सही से होगी तो इनकम कहां से होगी। वंही वर्डप्रेस में बिल्कुल अच्छे से SEO कर सकते हैं। चलिये अब wordpress के बारे में जान लेते हैं।

WordPress kya hai

ब्लॉगर की तरह ही वर्डप्रेस भी एक कंटेंट मैनजमेंट सिस्टम हैं। जिसपर हम blog या Website बना सकते हैं। लेकिन ब्लॉगर की तरह या फ्री नही होती है। wordpress पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको होस्टिंग खरीदनी होगी। 

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

अगर आपको नही मालूम है कि hosting क्या होता है तो चलिये पहले हम आपको होस्टिंग के बारे में बता देते हैं। जैसेकि हम किसी भी शहर में जाते हैं वंहा पर रहने के लिए हमको एक मकान या रूम चाहिए होता है, ठीक इसी तरह जब हम वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते हैं तो इसके लिए हमे होस्टिंग खरीदनी होती है। जंहा पर हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट सेव रहती हैं। यानी कि हमारा डेटा होस्टिंग में सेव रहता है। 

चलिये अब फिर से वर्डप्रेस पर आ जाते हैं। अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते हैं तो आप इसको मन चाहा लुक और डिज़ाइन दे सकते हैं। इस पर आपका पूरा कंट्रोल होता है। इसके साथ ही अगर आपके ब्लॉग की सही स्पीड नही है या अन्य प्रॉब्लम हैं तो आप उसको भी आसानी से मेंटेन कर लेंगे। इसके साथ ही आप अपने ब्लॉग का SEO भी अच्छे से कर सकेंगे। एक तरह से वर्डप्रेस पर आप हर चीज कंट्रोल कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी भी टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नही होती है। 

इस तरह से आप इन दोनो में से किसी एक प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और ऑनलाइन earning शुरू कर सकते हैं। मेेरे हिसाब से और मैं अपने अनुभव के आधार पर तो यही कहना चाहूंगा कि आप wordpress पर ही ब्लॉग सेटअप करें।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

अगर आप blogger पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो आगे चलकर जब आपका ब्लॉग सक्सेज हो जाएगा। यानी कि जब आपके ब्लॉग से अच्छी इनकम होने लगेंगी तो फिर आप चाहेंगे कि अब आपको ब्लॉगर छोड़कर wordpress पर जाना चाहिए। तब आपको प्रॉब्लम आएगी। फिलहाल आपका डेटा तो रिकवर हो जाएगा, लेकिन फिर भी बहुत सी ऐसी प्रॉब्लम आपको देखने को मिलेगी। जोकि सॉल्व करना आपके लिए मुश्किल का काम होगा।

अगर आपको कोडिंग और css, jss जैसी लैंगुएज की जानकारी है तब तो आप ये सब कर पाएंगे। लेकिन फिर भी आपकी साइट पर ट्रैफिक कम हो जाएगा। जिसकी वजह से आपकी इनकम कम हो जाएगी। अब आपको फिर से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए मेहनत करनी होगी। इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप एक अच्छी सी होस्टिंग खरीदकर wordpress पर साइट बनाएं।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

Blogging ke Liye Hosting kaun si len

वैसे तो बहुत सारी अच्छी होस्टइंग कंपनी हैं जंहा से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए होस्टइंग खरीद सकते हैं। लेकिन आप ऐसे ही किसी भी होस्टइंग को न खरीदें। अभी आप Blogging के फील्ड में नए हैं और अभी तक आपने कोई भी होस्टइंग यूज नही की है। ऐसे में आपको ये तो पता नही होगा कि कौन सी कंपनी की होस्टइंग आपके ब्लॉग के लिए सही होगी। जोकि आपको अच्छा सपोर्ट दे सके और आपको बेस्ट क्वालिटी की सर्विस दे और साथ ही बजट फ्रेंडली भी हो। जो ज्यादा महंगी न हो और सर्विस भी उसकी बिंदास हो। 

ऐसे में मैं सिर्फ आपको दो होस्टइंग ही लेने की सलाह दूंगा। पहला तो fastcomet होस्टिंग हैं और दूसरी पसंदीदा होस्टइंग Resellerclub की होस्टइंग है। पिछले दो सालों से मैं इसको यूज कर रहा हूँ। इस होस्टइग कंपनी की सबसे अच्छी खासियत तो ये है कि इनका कस्टमर सपोर्ट बहुत ही अच्छा है। अगर आपकी साइट में कोई भी प्रोब्लेम हो रही है तो आप सीधे ही इनको इस नंबर 02267209090 पर कॉल करके समाधान पा सकते हैं। यंहा पर तुरंत ही आपकी समस्या सॉल्व की जाती है। इसके साथ ही इनकी होस्टइंग में आपको कोई भी दिक्कत नही होने वाली।

होस्टइंगर कंपनी की बात करें तो hostinger भी लगभग आपके लिए सही है। बहुत से ब्लॉगर आपको इसकी होस्टइंग लेने की सलाह देंगे। लेकिन भाई मैं आपको इसकी होस्टइंग लेने की सलाह नही देता। मैं इसकी यानी कि hostinger की होस्टइंग भी यूज कर चुका हूं। मुझे इस होस्टइंग मे दो बहुत ही बड़ी कमियां लगीं। जिसमे से पहली तो ये है कि इनका सर्वर लोकेशन इंडिया में नही है। ऐसे में अगर इंडिया के विजिटर आपकी साइट को ओपन करेंगे तो साइट देर से लोड होगी। जिससे आपकी साइट की रैंकिंग पर भी फर्क पड़ेगा।

इसकी सबसे बड़ी दूसरी कमी ये है कि अगर आपको आपकी साइट या होस्टइंग में कोई भी दिक्कत होती है तो यंहा पर आपको कोई भी फोन नम्बर कांटेक्ट करने के लिए नही मिलेगा। आप सिर्फ चैट के माध्यम से ही इनसे बात कर सकते हैं, वो भी सिर्फ इंग्लिश में वो भी आपको इसके लिए टिकेट सबमिट करना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप हिंदी ब्लागर हैं तो आपके लिए तो बहुत ही बड़ी दिक्कत हो जाएगी। इसके साथ ही इनकी टीम काफी देर में रिप्लाई करती है। 

इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग के फील्ड में नए हैं तो आप इस होस्टइंग को भूलकर भी न लें। इसके अलावा रिसेलरकलब की तुलना में काफी महंगी है और इनका सपोर्ट बिल्कुल मुझे पसन्द नही आया। अगर आप ज्यादा एडवांस लेवल की होस्टिंग लेना चाहते हैं तो आप Fastcomet की क्लाउड होस्टिंग ले सकते हैं.

वैसे तो आपको बहुत सी सस्ती होस्टिंग मिल जाएंगी। लेकिन आप ज्यादा सस्ती होस्टिंग के चक्कर मे न पड़ें। क्योंकि सस्ती होने के कारण इनकी सर्विस बिल्कुल घटिया किस्म की होती है। ये होस्टिंग 99.99% अपटाइम की आपको गारंटी तो देती हैं, लेकिन क्या वास्तव में ऐसा होता है, बिल्कुल नही। जिसकी वजह से यंहा पर आपकी साइट डाउन हो जाती है। अभी आप इस फील्ड में नए हैं तो आप ये भी नही पता कर पाएंगे कि सस्ती होस्टिंग की वजह से आपको कब और कहां दिक्कत हो रही है।

सस्ती होस्टिंग होने की वजह से आपकी साइट की लोडिंग स्पीड भी घटिया रहती है। जिससे कि जब कोई यूजर आपकी साइट पर आता है तो आपकी साइट काफी टाइम लोड होने में ले लेती है। जिससे यूजर आपकी साइट को छोड़कर दूसरी साइट पर चला जाता है। जब यूजर आपकी साइट को छोड़कर दूसरी साइट पर जाने लगते हैं तो गूगल में आपकी साइट की रैंक डाउन हो जाती है। जब साइट की रैंक ही डाउन हो गई तो अब आपकी साइट पर ट्रैफिक भी कम हो जाएगा। जिससे आपकी कमाई भी कम हो जाएगा। 

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

इस तरह की घटिया, सस्ती होस्टिंग और अच्छी होस्टिंग के प्राइस में कोई खास अंतर नह होता है। अगर आप एक साल के लिए होस्टिंग लेते हैं तो बहुत ज्यादा 500 का घटिया और अच्छी होस्टिंग में अंतर होगा। इसलिए भाई 500 रुपये का लालच न करके एक विश्वसनीय होस्टिंग खरीदें। जिससे आपकी साइट की लोडिंग स्पीड अच्छी होगी और साइट तेजी से बूस्ट करेगी और इससे आपकी इनकम भी बढ़ेगा। 

ऐसा नही है कि रिसेलरकलब ही बेस्ट होस्टिंग की सुविधा देता है, बल्कि और भी बेस्ट क्वालिटी की होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी हैं। आप वंहा से भी हॉस्टिंग खरीद सकते हैं। लेकिन ये होस्टिंग थोड़ा महंगी हैं। जिनके नया ब्लॉगर शायद न खरीद पाए। इन होस्टिंग को बडे- बडे ब्लॉगर ज्यादा यूज करते हैं जो लाखो रुपये महीना कमाते हैं। 

Top 10 Hosting Provider Company in india (Blogging se paise kaise kamaye)

Resellerclub

Fastcomet

Chemicloud

Hostinger

SiteGround

A2Hosting

Bluehost

Hostgator

Namechip

Godaddy

Greengeeks

जब भी आपको होस्टिंग खरीदना हो तो ऊपर बताई गई, किसी भी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से Hosting कंपनी से खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग के फील्ड में नए हैं तो fastcomet और रिसेलरकलब आपके लिए बेस्ट होस्टिंग है। मैं भी पिछले दो साल से इन दोनों को  यूज कर रहा हूँ। hostinger पर भी मैंने 3 ब्लॉग होस्ट किये हैं, लेकिन मुझे hostinger सही नहीं लगा.

fastcomet और रिसेलरकलब की खासियत ये है कि यंहा पर आपकी साइट की बहुत बढ़िया रहती है और इसका अपटाइम भी 99.99% परसेंट रहता है। जबकि अन्य सस्ती होस्टिंग सेल करने वाली कंपनी आपको घटिया किस्म की सर्विस देकर चीट करती हैं। अभी आप इस फील्ड में नए हैं तो आपको नह पता है कि एक घटिया किस्म की होस्टिंग कितना नुकसान दे सकती है। लेकिन Resellerclub इतनी सस्ती भी नही है कि अच्छी सर्विस आपको न दे सके। 

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

होस्टइंग कंही से भी खरीदें इस बात का ध्यान रखें कि सर्वर लोकेशन अपना कंट्री या कंट्री के नजदीक का लोकेशन ही चूज करें। सर्वर लोकेशन क्या होता है अगर आपको नही पता है तो आप ये भी जान लें। सर्वर लोकेशन वो जगह होती है, जंहा पर आपकी साइट का डेटा यानी कि पोस्ट सेव रहती हैं। अपने पास के सर्वर लोकेशन का फायदा ये होता है कि आपकी साइट का कंटेंट जल्दी लोड हो जाता है। जिससे यूजर को कंटेंट जल्दी पढ़ने को मिल जाता है।

वंही अगर मान लीजिए अगर आपका हिंदी में ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपका टारगेट ऑडियंस तो इंडियन ही होंगे तो ऐसे में अगर आप सर्वर लोकेशन अमेरिका या अन्य कोई इंडिया से दूर का लोकेशन चूज करेंगे तो जब इंडिया में आपकी साइट कोई भी सर्च करेगा तो डेटा को अमेरिका से इंडिया तक आने में टाइम लगेगा। जिससे आपके कंटेंट की लोडिंग स्पीड भी प्रभावित होगी। जोकी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। ब्लॉग बनाने के बाद आप अपनी साइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट जरूर करें। जिससे आपकी साइट गूगल में रैंक होने लगेगी।

Free blogging se paise kaise 

अब बात आती है कि बहुत से लोग आपको बताते हैं कि free blog se paise kaise kamaye तो भाई आप ब्लॉग से फ्री इस तरह पैसा कमा सकते हो। जब आप बिना हॉस्टिंग और डोमेन लेकर blogger पर यानी कि Blogspot पर अपना ब्लॉग बनाएं। लेकिन ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के फायदे और नुकसान के बारे में तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं। चलिये अब जान लेते हैं कि blogging से आप महीने में कितना पैसा कमा सकते हैं?

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

Blogging se kitna paisa milta hai

अगर आप राइट वे में ब्लॉगिंग करते हैं तो इनकम की कोई लिमिट ही नही होती है। यंहा पर अनलिमिटेड पैसा है। एक तरह से Blogging पैसों का पेड़ हैं, रुपये लगें हैं हिला लो, जितने चाहो उतने। यंहा पर ज्यादा पैसा कमाने के लिए जरूरत है तो सिर्फ आपकी मेहनत की, वो भी सही डायरेक्शन में। जब आप blogging की शुरुआत करेंगे तो तीन से 4 महीने तक तो आपको सिर्फ काम ही करना होगा, कमाई न के बराबर होगी। इसके बाद धीरे- धीरे आपकी एर्निंग बढ़ती जाती है।

 जब आपकी ब्लॉगिंग चलने लगती है तो शूरुआत में आप महीने 7 से 10 हजार रुपये कमा पाएंगे। अगर अच्छी नॉलेज है तो ज्यादा भी। वंही जब आपके ब्लॉग की रैंकिंग सही होती जाएगी और ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर बढ़ता जाएगा तो आप लाखोँ रुपये तक महीने में कमा सकते हैं। वंही अगर आप ब्लॉगिंग को सिर्फ पार्ट टाइम ही करते हैं तो भी आप 30 से 50 हजार महीने में कमा सकते हैं। बड़े- बड़े ब्लॉगर महीने में 40 से 50 लाख तक ब्लॉगिंग से पैसा कमाते हैं। मेहनत करेंगे तो कुछ भी असम्भव नही। चलिये अब बता देते हैं कि ब्लॉगिंग से कितने दिन में आपकी कमाई होने लगती है।

Blogging se kitne din me kamai hone lagtee hai

आगर आप ब्लॉगिंग के फील्ड में नए हैं, तो सबकुछ आपको सीखना होगा। ऐसे में आपको Blogging se paise कमाने में 6 से 7 महीने तक लग सकते हैं, पर जरूरी भी नही, इससे जल्दी भी आप अपने blog से अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप सहज तरह से काम नही कर रहे हैं तो आप सालों में भी ब्लॉगिंग से नही कमा पाएंगे। फिलहाल औसतन 4 से 6 माह में आप अपने ब्लॉग से ठीकठाक कमाई करने लगते हैं। चलिये अब जान लेते है कि अगर आपने डोमेन और होस्टइंग खरीदकर ब्लॉग भी बना लिया तो अब blog से जल्दी पैसा कमाने के लिए आपको किया करना होगा?

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

Blogging se paise kamane ke liye blog par traffic लाएं

सीधा सा जबाब है कि अगर आपके ब्लॉग पर लोग आते हैं या आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तब तो आपकी कमाई होगी। अब ऐसे में सवाल ये है कि नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं। तो इसके लिए आप सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं।

इसके लिए आप फेसबुक पर पेज और ग्रुप बनाएं और जो भो आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पोस्ट करें तो उसको अपने फेसबुक पेज और ग्रुप में भी शेयर करें। इससे आपकी साइट पर ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जाएगा।

इसके अलावा आप इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट से भी आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। Quora और Question hub जैसे प्लेटफार्म से भी आप अच्छा खासा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लाकर कमाई कर सकते हैं। नए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म  Youtube है। आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग बनायें, उसी टॉपिक पर आप Youtube चैनल भी बना लें। जो भी आप blog के आर्टिकल में लिखेंगे वंही आप अपने यूट्यूब वीडियो में भी बता दें। इससे आपको कमाई ब्लॉग के अलावा चैनल से भी होगी। 

यूट्यूब से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको सिर्फ अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक डालना होगा। जिससे कोई भी यूजर उस लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर पहुँचेगा। इस तरह से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर सोशल मीडिया के जरिये नए ब्लॉग पर आसानी से ट्रैफिक ला सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

गूगल से ट्रैफिक लाने में आपको थोड़ा टाइम लगेगा और साथ ही आपको अपने ब्लॉग का SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होगा। जिससे आपकी साइट गूगल में रैंक होगी। इसके लिए आप अपनी साइट पर ऑन पेज SEO और ऑफ़ पेज SEO करें। लेकिन अब बात आती है कि ये सब करना कैसे है। ऑन पेज SEO के लिए आप अपनी वेबसाइट का टाइटल ऐसा लिखें। जिससे कि लोगों को वह अट्रैक्टिव लगे। जिससे कि लोग उस पर क्लिक करके आपकी साइट पर आएंगे। इसके साथ ही जो आपके ब्लॉग का टाइटल होगा, उसको ही मेन हैडिंग बनाएं और साथ ही उसको ही पर्मालिंक में डालें। इसके साथ ही अपनी अन्य पोस्ट की लिंक भी अभी पोस्ट करने वाली पोस्ट में दें। ये सब ऑन पेज SEO होता है। जोकि आपको अपनी साइट पर ही करना होता है।

इसके साथ ही ऑफ़ पेज SEO जो होता है, उसमे आपको दूसरे अन्य लोगों के ब्लॉग से लिंक मिलता है, जंहा से आपको ट्रैफिक आता है। इस लिंक को बैकलिंक कहते हैं। दूसरे की साइट से बैकलिंक लेने के लिए आपको या तो दूसरे ब्लॉगर से कांटेक्ट करके एक ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा, जिसके माध्यम से आपको वंहा से बैकलिंक मिलेगा या आप पैसे देकर भी बैकलिंक दूसरी साइट से ले सकते हैं। लेकिन नए ब्लॉगर के लिए ये सब बहुत ही मुश्किल होगा। इसलिए शूरुआती समय मे आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद लें। जोकि काफी आसान होता है।

ब्लॉग कौन बना सकता है ( Who Can Earn Money From blog)

देखिए ब्लॉग कोई भी बना सकता है। अगर आप 10वीं या 12वीं में पढ़ रहे हैं या पास कर चुके हैं। आपको हिंदी या अंग्रेजी में लिखना आता है तो आप अपना ब्लॉग बनाकर कमाई कर सकते हैं। अगर आप बेरोजगार हैं तब तो Blogging आपके लिए बेहतरीन जरिया हो सकता है। अगर आपने ब्लॉगिंग को थोड़ा भी सीरियस होकर किया तो आप 20 से 30 हाजर रुपये तो बहुत ही आसानी से कमा लेंगे। ऑज के जमाने मे जिसने भी ब्लॉग से पैसे नही कमा पाए तो वो क्या कर पायेगा। 

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

हम ऐसा इसलिए बोल रहे हैं, कयोंकि ब्लॉगिंग में आप आगर थोड़ी भी सीरियस होकर मेहनत करेंगे। तो आप 100% कमाई करने लगेंगे। दूसरी खास बात ये है कि यंहा पर रिस्क कम होता है और न ही आपका ज्यादा पैसा लगता है। वंही अगर आप नौकरी करते हैं या आप घरेलू महिला हैं तो थोड़ा सा समय निकालकर आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। चलिये अब जान लेते हैं कि Blogging ke fayde क्या होते हैं।

Blogging ke Fayde

ब्लॉगिंग से आप मात्र 2000 से 3 हजार में ही अच्छा- खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसमे रिस्क बहुत कम होता है।

ब्लॉगिंग से आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग आप अपने हिसाब से दिन में किसी भी समय कर सकते हैं। समय का कोई बाउंडेशन नही होता है।

ब्लॉगिंग में आप खुद के बॉस होते है। बॉस, आफिस का कोई झंझट ही नही।

किसी भी जॉब के लिए अच्छी- पढाई लिखाई और प्रोफेशनल डिग्री की जरूरत होती है। वंही blogging के लिए अगर आप 10वीं भी पास हैं या नही भी बस लिखना आता हो तो आप अच्छे- नौकरी करने वाले से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग को आप चाहें तो घर-पर से ही कर सकते हैं या कंही बाहर गए हैं तो वंहा भी थोड़ा टाइम निकालकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

अगर आप सही तरह से ब्लॉगिंग करते हैं तो आप 6 से 7 महीने में अच्छी इनकम करने लगते हैं।

Blog ke liye post kaise likhe

अभी आप इस फील्ड में नए हैं तो आपको ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने में थोड़ा दिक्कत होगी। लेकिन थोड़े दिन दिन में धीरे- धीरे आप भी एक अच्छी पोस्ट लिखने लगेंगे। पोस्ट लिखने का आसान तरीका ये है कि आप दुसरे लोगों की पोस्ट को पढ़कर अपनी भाषा में लिख सकते हैं। इससे आपकी पोस्ट कॉपीराइट नही होगी। लेकिन दूसरों की पोस्ट कापी बिल्कुल न करें, उनको देखकर अपनी भाषा मे लिख सकते हो। नही तो आपका ब्लॉग रैंक नही होगा। जिससे आपकी कमाई भी नही होगी। 

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

इसके अलावा ब्लॉग या पोस्ट लिखने का आसान तरीका ये है कि आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल या पोस्ट लिखना चाहते हैं तो उससे रिलेटेड वीडियो पर देख लें और उसी को अपनी भाषा मे लिख दें, ये काफी आसान तरीका है। चलिये अब जान लेते हैं कि आपको blog किस टॉपिक पर बनाना चाहिए।

Blog kis Topic पर बनाएं

आपको जिस भी टॉपिक के बारे में ज्यादा नॉलेज हो और जिस भी टॉपिक पर आप अच्छे से लिख सकते हों। आप उस पर ही ब्लॉग बना सकते हैं। जैसेकि अगर आपको एक्टर और एक्टर्स के बारे में ज्यादा जानकारी है तो आप इनकी बायोग्राफी वाला ब्लॉग बना सकते हैं।  अगर आपको फिल्में देखना पसंद है तो आप फ़िल्म रिव्यु वाला ब्लाग बना सकते हैं। अगर आपको कुकिंग का शौक है तो आप इससे रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको पढ़ाई में इंटरेस्ट है तो आप एजकेशनल ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको शायरी आती हैं तो आप इससे रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉग के लिए टॉपिक की कमी नही है। आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग बनाकर कमाई कर सकते हैं।

कुछ लोग ये सोचते हैं कि blogging के लिए लैपटॉप बहुत जरूरी है तो हम आपको बता दें कि लैपटॉप कोई बहुत जरूरी नही है। आप अपने एंड्राइड फ़ोन से ही सबकुछ कर सकते हैं,। हां थोड़ा टाइम लगेगा। लैपटॉप की जरूरत शूरुआत में पड़ेगी। जब आप ब्लॉग बनाएंगे। इसके लिए आप साइबर कैफे पर भी जा सकते हैं या फिर अपने किसी दोस्त का एक दो घंटे के लिए लैपटॉप मांग सकते हैं।

कन्क्लूजन- इस तरह फ्रेंड्स आप डोमेन नेम और होस्टिंग लेकर ब्लॉग का सेटअप कर सकते हैं। लेकिन यंहा पर हम आपको एक बात बता दें जोकि आपको जानना बहुत जरूरी है। देखिए जब आप blogging की शुरुआत करेंगे तो शूरुआती समय मे आपको काफी दिक्कतें हो सकती हैं। 3 से 6 महीने तक आपको हिम्मत से सिर्फ अपने ब्लॉग पर काम करना होगा। बहुत से लोग 2 से 3 महीने ने ही काम करते हैं, इसके बाद निराश होकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं और कहते है कि Blogging से पैसा कमाना शायद मुश्किल है। इन 3 से 6 महीने जिसने भी डटकर मेहनत कर ली तो 100% आपको blogging मे सफलता मिलेगी।

ये भी पढ़ें- नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग

 मैं आपको ये इसलिए बात रहा हूँ कि कंही ऐसा न हो जोश में आकर तो आप ब्लॉग स्ट्री कर लें। फिर एक दो महीने बाद इसको छोड़ दें। ऐसा मेरे भी साथ हुआ। कभी- कभी तो मुझे भी लगा कि blogging छोड़ देते हैं। इसमे कुछ भी नही रखा है। लेकिन फिर मेरी मेहनत 6 से 7 महीने बाद रंग लाई और आज मैं 4 ब्लॉग चलाता हूं और इनसे काफी अच्छी कमाई करता हूँ। 

उम्मीद करते है कि blogging se paise kaise kamaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने अपने 3 सालों में blogging Career से जो सीखा वो सबकुछ आपको बताया है। जितनी भी बातें मैंने इस पोस्ट में बताई हैं अगर आप इनको फालों करेंगे तो निश्चित ही सफलता मिलेगी। अगर आप भी Google se paise kaise kamaye या Online paise kaise kamaye या Mobile se paise kaise kamaye या Blog se paise kaise kamaye तो निश्चित ही ये पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी।

Leave a Comment