Best hosting for new bloggers

Best hosting for New Bloggers- क्या आप ब्लॉगिंग शुर करना चाहते हैं और किसी अच्छी होस्टइंग की तलाश में है। अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि नए ब्लॉगर्स के लिए कौन सी होस्टइंग अच्छी है या कौन सी होस्टइंग नए ब्लॉगर्स को ख़रीदनी चाहिए। जिससे उनका ब्लॉग जल्दी रैंक करे और उनकी कमाई ब्लॉग से जल्दी होने लगे।

Best Hosting Company in India

रिसेलरक्लब

फ़ास्टकोमेट

होस्टगेटर

ब्लूहोस्ट

बिगराक

गोडैडी

होस्टिंगर

साइटग्राउंड

ये टू होस्टइंग

क्लाउडवेज

फ्रेंड्स ये टॉप 10 होस्टइंग कंपनी है। जिनकी होस्टइंग काफी अच्छी मानी जाती है। लेकिन इनमे से कुछ होस्टइंग कंपनी हैं, जिनकी होस्टइंग काफी महंगी है। जिसको नया ब्लॉगर्स शायद अफोर्ड न कर सके। नए ब्लॉगर्स के लिए ऐसी होस्टइंग चाहिए जोकि बजट फ्रेंडली हो। इसके साथ ही उसकी सर्विस कुअलिटी बेहतरीन होने हो और अगर कोई होस्टइंग या वर्डप्रेस के बैकएंड में प्रॉब्लम आ रही है तो तुरंत ही उसकी समस्या का समाधान करने में मदद करे।

मेरे हिसाब से तो ऐसी होस्टइंग आपके लिए रिसेलरक्लब, ब्लूहोस्ट या फिर फ़ास्टकोमेट ही हैं। इनकी कीमत न तो ज्यादा है और न ही इतनी कम । लेकिन अगर आपको साधारण शेयर्ड हॉस्टिंग चाहिए तो आपको रिसेलरक्लब की ओर जाना चाहिए। जोकि आपको 165 रुपये प्रतिमाह मिल जाएगी। यंहा पर आपको HDD स्टोरेज मिलता है। इसलिए ये थोड़ा सस्ती है। इसकी सर्विस में आपको कोई भी दिक्कत नही आएगी। इसलिए रिसेलरक्लब में एकदम बिंदास है।

वंही अगर आपको थोड़ा सा एडवांस लेवल की होस्टइंग चाहते हैं तो आप ब्लूहोस्ट की होस्टइंग खरीद सकते हैं। इनका बेसिक शेयर्ड होस्टइंग प्लान अगर आप 36 माह के लिए लेते हैं तो 175 रुपये प्रतिमाह पड़ता है। वंही अगर एक साल के लिए होस्टइंग खरीदते हैं तो 299 रुपये प्रतिमाह पड़ती है। इसकी खासियत ये है कि इसमे आपको SSD स्टोरेज मिलता है। जोकि HDD स्टोरेज की तुलना में थोड़ा अच्छी स्पीड देता है। इसके अलावा इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि वर्डप्रेस खुद इसको रिकमेंड करता है। ब्लूहोस्ट में भी रिसेलरक्लब की तरह हिंदी में और काफी अच्छा कस्टमर सपोर्ट देता है। जिसकी नए ब्लॉगर्स को जरूरत होती है।

वंही अगर आप एक एडवांस लेवल की होस्टइंग खरीदना चाहते हैं तो क्लाउड होस्टइंग आपको लेनी चाहिए। इसकी कीमत साधारण होस्टइंग की तुलना में थोड़ा ज्यादा होती है। अगर आपको क्लाउड होस्टइंग लेना है तो फास्टकोमेट आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है । फास्टकोमेट की क्लाउड होस्टइंग काफी अच्छी है। ये होस्टइंग आपको 2.95 डॉलर में प्रतिमाह आपको मिल जाती है। जोकि इंडियन रुपये में आपको लगभग 215 रुपये में मिल जाएगी। ये इतनी सस्ती होस्टइंग इसलिए दे रहा है क्योंकि ये कंपनी 4 से 5 साल पुरानी है, जोकि एक तरह से नई कंपनी है। यंहा पर आपको 45 दिन की मनी बैक गारंटी मिलती है।

अगर आप इनकी होस्टइंग से संतुष्ट नही होते हैं तो 45 दिन के अंदर आपना पैसा वापस ले सकते हैं। अपने 45 दिन तक जो इनकी होस्टइंग यूज की है, इसका कोई चार्ज नही काटा जाएगा। लेकिन फास्टकोमेट से होस्टइंग खरीदने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए और उसमें इंटरनेशनल बैंकिंग ऑन होनी चाहिए।

आज जमाना क्लाउड होस्टइंग का ही है, क्योंकि आज के समय मे इतना ज्यादा कंपटीशन हो चुका है। जिसकी वजह से हर कोई अपनी वेबसाइट को गूगल में फ़ास्ट पोजिशन पर लाना चाहता है। आपकी साइट फर्स्ट पोजिशन पर तो तभी आएगी। जब आपकी वेबसाइट की स्पीड फ़ास्ट होगी। क्लाउड होस्टइंग जो होती है ये आपकी वेबसाइट को फ़ास्ट लोड होने में मदद करती है।

कहने का मतलब है कि क्लाउड हॉस्टिंग की वजह से आपकी साइट की लोडिंग स्पीड अच्छी हो जाती है। जिससे कि आपकी साइट पर अगर कोई विजिटर क्लिक करता है तो वो जल्दी ओपन हो जाती है। गूगल भी उन्ही वेबसाइट को सर्च पोजिशन में फर्स्ट रैंक पर लाता है, जिसकी लोडिंग स्पीड अच्छी होती है और जिनका कंटेंट अच्छा होता है। इसके अलावा और भी कई फैक्टर्स पर ब्लॉग की रैंकिंग डिपेंड करती है। लेकिन सबसे ज्यादा होस्टइंग का महत्व है।

रिसेकरकलब की बात करें तो इनकी होस्टइंग काफी अच्छी है और नए ब्लॉगर्स के लिए बजट फ्रेंडली भी है। इसके साथ ही इनका कस्टमर्स सपोर्ट काफी अच्छा है। अगर आपको कोई भी होस्टइंग या वर्डप्रेस के बैकएंड में दिक्कत होती है तो आप इनको हिंदी में भी कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पॉ सकते हैं। अगर आपको कोई भी टेक्निकल नॉलेज नही है तो रिसेलरक्लब और फ़ास्टकोमेट आपके लिए अच्छा प्लेटफॉर्म हैं। क्योंकि यंहा से आपको हर तरह का सपोर्ट मिल जाता है।

होस्टइंग खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान

होस्टइंग कंपनी अपनी सेवा और शर्तों को इस तरह से पेश करती हैं। जिनको नया ब्लॉगर नही समझ पाता है और जाने अनजाने में होस्टइंग खरीद लेता है। जिससे कि बाद में उसको पछताना पड़ता है। बहुत सी कंपनी बताती हैं कि वो अनमीटर्ड बैंडविड्थ और अनमीटर्ड डिस्क स्पेस देते हैं। नए ब्लॉगर्स इससे कंफ्यूज हो जाते हैं। वे अनमीटर्ड को अनलिमिटेड समझ लेते हैं और होस्टइंग खरीद लेते हैं। वंही कुछ कंपनी आपको स्पष्ट बता देती हैं कि वे आपको कितना स्पेस और बैंडविड्थ दे रहे हैं। जिससे आप अंधेरे में नही रहते हैं।

इसके अलावा होस्टइंग खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपका ब्लॉग हिंदी भाषा मे है और आपके विजिटर इंडिया के हैं। तो आपको अपनी होस्टइंग का सर्वर लोकेशन इंडिया चूज करना चाहिए। अगर आपके इंडियन व्यूअर है और सर्वर लोकेशन भी इंडिया है तो आपकी साइट की लोडिंग स्पीड अच्छी रहेगी। जिससे आपकी साइट जल्दी ग्रो होगी। इसी तरह आप टारगेट ऑडियंस जिस कंट्री का है, आपको उसी कंट्री में अपना सर्वर लोकेशन चुनना चाहिए।

पिछले कुछ सालों से होस्टिंगर भी काफी पॉपुलर हुई है। लेकिन यंहा पर दिक्कत ये हैं कि इनका सर्वर लोकेशन इंडिया में नही है। ऐसे में अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आपकी टारगेट ऑडियंस तो इंडिया की है तो यंहा पर आपको लोडिंग स्पीड उतनी अच्छी नही मिलती है। जितनी कि होनी चाहिए। इसके अलावा इनका कस्टमर सपोर्ट भी उतना अच्छा नही है। हां पहले कभी इनका कस्टमर सपोर्ट अच्छा हुआ करता था। लेकिन अब नही है।

इसके अलावा ये टू होस्टइंग और साइट ग्राउंड की होस्टइंग काफी महंगी है। इसलिए अगर आप नए ब्लॉगर्स है तो मैं आपको नही सलाह देता हूँ कि आप इतनी महंगी होस्टइंग खरीदें। अगर आपको ज्यादा महंगी होस्टइंग खरिदना ही है तो फिर आप क्लाउडवेज की होस्टइंग खरीदें। जोकि 10 डोलर प्रतिमाह में आपको मिल जाएगी।

इसके बाद रही बात बिगराक और होस्टगेटर, होस्टिंगर कि तो ये 48 महीने के लिए अगर आप होस्टइंग लेते हैं तो आपको कम प्राइस में मिलेगी । अगर आप एक साल चूज करते हैं तो आपको ये काफी महंगी हो जाती है। मैं आपको नही सलाह देता हूँ कि आप इतने लंबे समय के लिए कोई भी होस्टइंग प्लान खरीदें। आप होस्टइंग कंही से भी लें। आपको मात्र 1 साल के लिए ही होस्टइंग लेनी चाहिए।

फ्रेंड्स मैने काफी कंपनी की होस्टइंग यूज की है। इसलिए मुझे जिन कंपनियों की होस्टइंग सर्विस अच्छी लगी है, वही मैं आपको लेने की सलाह देता हूँ। एक खास बात ये है कि बहुत से लोग आपको होस्टिंगर की होस्टइंग लेने की सलाह देंगे। लेकिन भाई आप इसकी होस्टइंग बिल्कुल भी न लें। इनका कस्टमर सपोर्ट बहुत ही घटिया किस्म का है और दूसरी बात इनका सर्वर लोकेशन इंडिया में नही है। वही होस्टइंग आपको लेनी चाहिए। जिसकी होस्टइंग अच्छी हो और कस्टमर सपोर्ट बढ़िया हो, इसके साथ ही सर्वर लोकेशन उसी कंट्री में ही उसका सर्वर लोकेशन हो।

Leave a Comment