Best hosting for New Blogger- नए ब्लॉगर खरीदें ये होस्टइंग

Best Hosting Company for New Bloggers ( नए ब्लॉगर यंहा से खरीदें होस्टइंग)

वैसे तो बहुत सी बड़ी-बड़ी होस्टइंग कंपनी हैं। जंहा से आप होस्टइंग खरीद सकते हैं। लेकिन आप तो नए ब्लॉगर हैं। अभी आपको ब्लॉगिंग की कोई टेक्निकल नॉलेज नही है। ऐसे में आपको ऐसी होस्टइंग लेनी चाहिए। जोकि आपको अच्छी सर्विस प्रदान करें और दिक्कत होने पर तुरंत ही आपकी समस्या का समाधान कर दें। आपके लिए वही हॉस्टिंग कंपनी अच्छी होगी। चलिये बेस्ट होस्टइंग कंपनी के बारे में जान लेते हैं, जंहा से नए ब्लॉगर एकदम अच्छी होस्टइंग ले सकते हैं।

Fastcomet

Resellerclub

Hostinger

Hostgator

Bluehost

Bigrock

Godaddy

A2 hosting

चलिये अब इन सभी होस्टइंग के बारे में डिटेल में जान लेते हैं।

Fastcomet

यह होस्टइंग कंपनी सिर्फ क्लाउड होस्टइंग की प्रोवाइड करती हैं। मैंने आपको फास्टकोमेट के बारे में सबसे पहले इसलिए बताया क्योंकि क्लाउड हॉस्टिंग शेयर्ड हॉस्टिंग से काफी फ़ास्ट होती है। जिससे आपका ब्लॉग जल्दी से ग्रो होगा। इसकी दूसरी खासियत ये हैं कि क्लाउड होस्टइंग अन्य कंपनियों की शेयर्ड होस्टइंग से भी सस्ती है। तो आप शेयर्ड हॉस्टिंग क्यों खरीदें। आपको क्लाउड होस्टइंग ही लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें- क्लाउड होस्टिंग के फायदे हैं

Fastcomet होस्टिंग के फायदे

इनकी सर्विस और कस्टमर सपोर्ट सभी कुछ बेहतरीन हैं। यंहा पर आपको 45 दिन की मनी बैक गारंटी मिलती है। अगर आपको पसन्द न आये तो आप इसको कैंसिल करके अपना सारा पैसा बिना किसी कटौती के बापस ले सकते हैं। यह बहुत ही अमेजिंग होस्टइंग कंपनी है। इसका डेटा सेंटर भी इंडिया में है। मैं तो आपको सबसे पहले फास्टकोमेट की ही होस्टइंग लेने की सलाह देता हूँ। इसको मैं कई सालों से यूज करता हूँ और आज भी कर रहा हूँ।

Resellerclub

फास्टकोमेट के बाद दूसरे नंबर पर मेरी फेवरेट हॉस्टिंग रिसेलरक्लब है। यंहा पर में आपको फास्टकोमेट के अलावा सभी शेयर्ड होस्टइंग के बारे में बता रहा हूँ। क्योंकि फास्टकोमेट की क्लाउड होस्टइंग का प्राइस शेयर्ड होस्टइंग के बराबर ही है। रिसेलरक्लब कि खासियत ये है कि इसकी शेयर्ड होस्टइंग आपके बजट फ्रेंडली है। इसको अगर आप एक साल के लिए लेंगे तो आप 165 रुपये प्रतिमाह में ले सकते हैं।

इसका कस्टमर सपोर्ट और हॉस्टिंग दोनो ही बहुत बढ़िया हैं। अगर आपको सिर्फ शेयर्ड हॉस्टिंग ही लेना है तो आप रिसेलरक्लब की ही होस्टिंग लें। रिसेलरक्लब की खासियत ये भी है कि अगर आपको कोई भी दिक्कत होस्टइंग और वर्डप्रेस बैकएंड में है तो आप इनको हिंदी में कॉल करके तुरंत ही समस्या का समाधान करवा सकते हैं।

Hostinger

होस्टिंगर में सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इनका कस्टमर सपोर्ट बिल्कुल नही अच्छा है। आपने इनकी होस्टइंग ले ली और कोई दिक्कत आपके वर्डप्रेस के बैकएंड में हुई तब आप क्या करेंगे। क्योंकि इनका कस्टमर केयर स्टाफ इतनी जल्दी रिप्लाई नही करता है। होस्टइंगर में आप कस्टमर केअर में काल नही कर सकते है। सिर्फ चैट के माध्यम से ही आपको अपनी समस्या उनको बतानी होगी। वो भी इंग्लिश भाषा मे। अगर आप हिंदी ब्लॉगर हैं और आपको इंग्लिश नही आती है। तब तो आपके लिए दिक्कत है। Fastcomet होस्टिंग के फायदे

होस्टिंगर की दूसरी कमी ये है कि इनका डेटा सेंटर एशिया में तो है, लेकिन इंडिया में नही है। वंही रिसेलरक्लब का डेटा सेंटर इंडिया में भी है। अगर आप हिंदी ब्लॉगर हैं और आपके ऑडियंस इंडिया के हैं। ऐसे में होस्टइंग का डेटा सेंटर भी इंडिया में होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- क्लाउड होस्टिंग के फायदे हैं

डेटा सेंटर का वेबसाइट या ब्लॉग की लोडिंग स्पीड पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है। अगर आपकी साइट हिंदी में है और आपकी होस्टइंग का डेटा सेंटर भी इंडिया में है। ऐसे में जब कोई भी इंडिया का व्यक्ति आपकी साइट ओपन करेगा तो आपकी साइट जल्दी लोड हो जाएगी। क्योंकि डेटा सेंटर उस व्यक्ति के नजदीक है। वंही अगर मान लीजिए इंडिया का कोई व्यक्ति किसी साइट को ओपन करता है, जिसका डेटा सेंटर इण्डिया के बाहर है। तो आपकी वेबसाइट को दूसरे कंट्री से अपना डेटा लेना होता है। दूरी की वजह से वेबसाइट की प्रोसेसिंग में ज्यादा टाइम लग जाता है। जिससे कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट देर से लोड होता है। जिससे कि आपकी साइट की रैंकिंग पर भी असर पड़ता है। होस्टिंगर में भी यही प्रॉब्लम है कि इसका डेटा सेंटर इंडिया में नही है।

Hostgator

ये भी बढ़िया ही होस्टइंग कंपनी है। इसका कस्टमर सपोर्ट भी लगभग ठीकठाक है। इसका डेटा सेंटर भी इंडिया में है। ये थोड़ा महंगी है। जब हमे कम प्राइस में अच्छी होस्टइंग कंपनी से होस्टइंग मिल रही है तो इसकी महंगी होस्टइंग क्यों लें।

Fastcomet होस्टिंग के फायदे

Bluehost

ये भी अच्छी होस्टइंग कंपनी है, बस नए ब्लॉगर के लिए महंगी है। इसलिए मैं आपको ये होस्टइंग लेने की सलाह नही देता हूँ।

Bigrock

बिगराक भी काफी अच्छी होस्टइंग प्रोवाइडर कंपनी है। बस नए ब्लॉगर के लिए बजट फ्रेंडली नही है।

A2 Hosting

ये भी बहुत ही बेहतरीन होस्टइंग कंपनी है। लेकिन नए ब्लॉगर इसको अफोर्ड नही कर सकते।

Godaddy

वैसे अच्छी होस्टइंग कंपनियों में गोडैडी का भी नाम शामिल है, लेकिन मुझे इसमे कोई खास बात नही लगी।

अंत मे मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आप रिसेलरक्लब या फास्टकोमेट से ही होस्टइंग लें। यंहा से आपको बहुत ही अच्छा कस्टमर सपोर्ट मिलता है। अगर आप बहुत ही सुपरफास्ट होस्टइंग चाहते हैं तो फास्टकोमेट ही होस्टइंग लें।

Fastcomet होस्टिंग के फायदे

जब आप फास्टकोमेट की होस्टइंग खरीदेंगे तो आपको पेमेंट के दो ऑप्शन मिलेंगे। जोकि क्रेडिट कार्ड और पे पाल हैं। इसमे क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन में आप डेबिट कार्ड भी यूज कर सकते हैं। लेकिन इतना ध्यान रखना की आपके डेबिट कार्ड में इंटरनेशनल बैंकिंग ऑन होनी चाहिए। अब तो लगभग सभी visa card और मास्टरकार्ड में इंटरनेशनल बैंकिंग ऑन ही रहती है। अगर खरीदते समय पेमेंट नही हो रहा है तो एक बार चेक कर लें कि इंटरनेशनल बैंकिंग आपके कार्ड में ऑन है या नही।

ये भी पढ़ें- क्लाउड होस्टिंग के फायदे हैं

Fastcomet होस्टिंग के फायदे

अगर नही हैं तो बैंक की ब्रांच में जाकर या कस्टमर केयर में काल करके अप्य इंटरनेशनल बैंकिंग ऑन कर सकते हैं। इंटरनेशनल बैंकिंग का कोई एक्स्ट्रा चार्ज नही जाता है। इसलिए आप घबराए नहीं। इतना ध्यान रखना कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड visa या मास्टर कार्ड हो। वो भी इंटरनेशनल या ग्लोबल कार्ड। फिलहाल आजकल तो लगभग सभी बैंक ऐसे ही कार्ड आपको देती हैं। अगर आपके पास डेबिट कार्ड नही है तो आप किसी अपने फ्रेंड या रिश्तेदार या किसी जानने वाले का कार्ड यूज कर सकते हैं।

Leave a Comment